राजनांदगांव: सूर्या फाउंडेशन आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत घर-घर पोषण वाटिका अभियान…

राजनांदगांव- सूर्या फाउंडेशन आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत घर-घर पोषण वाटिका अभियान के तहत आदर्श गांव पेंड्री सुकूलदेहान राजनंदगांव में ऑर्गेनिक सब्जियों का 70 परिवारों में बीज एवं ऑर्गेनिक एवं सूक्ष्म पोषक खाद वितरण किया गया।

Advertisements

कार्यक्रम का शुभारंभ मां भारती के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में प्रोफेसर कृष्ण कुमार द्विवेदी शासकीय सेवा (कमला देवी महाविद्यालय राजनंदगांव), जीवन जंघेल (पशु पालक एवं जैविक खाद विशेषज्ञ), सनत कुमार टंडन (सूर्या फाउंडेशन प्रांत प्रमुख), मिथिलेश सिन्हा (उपसरपंच) सहित युवा संगठन के अध्यक्ष दुर्गेश साहू उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि कृष्ण कुमार ने बताया कि आज के समय में भारत मां की पवित्र भूमि को अगर कोई बचा सकता है तो वह किसान का बेटा है। विभिन्न प्रकार की केमिकल एवं अन्य कीटनाशक दवाइयों का उपयोग करने के कारण हमारी फसलों में तो बीमारियां पनप ही रही साथ ही साथ हमारी धरती मां बंजर होने की कगार पर है।

आज अगर हमारे परिवार जनों में विभिन्न प्रकार की बीमारियों का प्रकोप देखा जा रहा है तो उसमें सर्वाधिक मुख्य कारण है हम सभी केमिकल द्वारा उत्पाद सब्जियों एवं अन्य प्रोडक्टों का उपयोग कर रहे हैं। अगर किसान को प्रत्येक व्यक्ति उपस्थित एवं सुरक्षित रखना है तो उसके लिए यह सूर्या फाउंडेशन की छोटी पहल बहुत ही कारगर है। जब किसान स्वयं जैविक करके अपने परिवार और परिजनों को उपलब्ध कराने के बाद उसके परिणाम बहुत ही अच्छे देखने को मिलेंगे।

वही जैविक खाद विशेषज्ञ जीवन ने बताया कि भूमि पर जब से भी कृषि प्रारंभ की गई है तब से हमारे घर में उत्पन्न ने बोलने वाले कचरा एवं गौ माता की गौ मूत्र एवं गोबर द्वारा जी पूरे वर्ष की किसान कृषि करता था। इसमें किसी भी प्रकार का अन्य मार्केट तक खर्च नहीं देखा जाता लेकिन हरित क्रांति आने के बाद हम केमिकल और कीटनाशक दवाइयों की ओर इतना अग्रसर हो गए हैं कि हमारी परंपरागत कृषि को नष्ट करने के बाद अब हमारी जमीन की उर्वरा शक्ति भी खत्म हो गई है।

समय रहते अगर जैविक कृषि प्रारंभ नहीं की गई इसका दुष्परिणाम आने वाली पीढ़ी को भुगतना पड़ेगा। इसलिए अपने ही घर में गाय के गोबर एवं गोमूत्र और अन्य घर कचरा के माध्यम से वर्मी कंपोस्ट एवं डी कंपोस्ट आदि का निर्माण कर अपनी खेती में उपयोग करें और किसान स्वयं भी जैविक सब्जियों का परिवार में उपयोग करें और अन्य जनमानस को भी जैविक उत्पाद ही उपलब्ध कराएं।

वही प्रांत प्रमुख सनत जी ने कहा कि सूर्या फाउंडेशन पोषण वाटिका अभियान पिछले वर्ष से वर्ष के 10 राज्यों में चला रहा है जिसके परिणाम बहुत ही सकारात्मक आने के कारण इस वर्ष भी आदर्श गांव पेंड्री के 70 परिवारों में ऑर्गेनिक सब्जियों के बीच वितरण किए जा रहे हैं जिसमें लौकी, तुरई, पालक, गाजर, भिंडी, आदि सब्जी के बीज वितरित किए गए हैं।

कार्यक्रम के दौरान आश्रम प्रबंधक योगदान साहू, पंच महोदय समलिया साहू, फील्ड प्रमुख राजेंद्र हिंदुस्तानी, सूर्या यूथ क्लब केंद्र के शिक्षक सूरज साहू, संस्कार केंद्र शिक्षक हीरेंद्र साहू, भागीरथ साहू, खेमचंद साहू, सिलाई केंद्र शिक्षिका श्रीमती चित्रलेखा, अन्य गणमान्य व्यक्ति और गांव के परिवार जन उपस्थित रहे।