राजनांदगांव : आकाशीय बिजली से सावधानी एवं सतर्कता के लिए रखें जानकारी – कलेक्टर…

– छात्र दुर्घटना बीमा राशि अंतर्गत मृतक बच्चों के परिजनों को 1-1 लाख रूपए की राशि की गई प्रदान

Advertisements

– शासन की ओर से आरबीसी 6-4 के तहत मृतकों के परिजनों के लिए सहायता राशि की गई स्वीकृत

– आयुष्मान पखवाड़ा अंतर्गत डोर-टू-डोर अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाने की जरूरत

– पोषण माह अंतर्गत बच्चों के सुपोषण तथा वजन त्यौहार के संबंध में ली जानकारी

– आधार अपडेशन के लिए जिले में लगाए जा रहे शिविर

– साप्ताहिक समय सीमा की बैठक संपन्न

राजनांदगांव 24 सितम्बर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम जोरातराई में आकाशीय बिजली गिरने के कारण 8 व्यक्तियों के मृत्यु की दुखद घटना हुई। जिनमें 4 बच्चे एवं 4 व्यक्तियों की असामायिक मृत्यु हो गई है। सावधानी रखते हुए बारिश के समय पेड़ के नीचे नहीं जाना चाहिए। उन्होंने शिक्षा विभाग को आकाशीय बिजली के संबंध में विद्यार्थियों को सावधानी, सतर्कता एवं सूचना प्रदान करने के लिए एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए।

 उन्होंने कहा कि आकाशीय बिजली गिरने के कारण हार्ट अटैक की स्थिति बन जाती है, इसलिए स्वयं को एवं अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए इसके संबंध में जानकारी रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग से छात्र दुर्घटना बीमा राशि अंतर्गत मृतक बच्चों के परिजनों को 1-1 लाख रूपए की राशि प्रदान की गई है। शासन की ओर से आरबीसी 6-4 के तहत मृतकों के परिजनों के लिए सहायता राशि स्वीकृत की गई है। 

ग्राम बिरेझर में भी आरबीसी 6-4 के तहत सहायता राशि स्वीकृत करने के निर्देश दिए। बाढ़ एवं प्राकृतिक आपदा से होने वाली क्षति के संबंध में शीघ्रता से सर्वे एवं निरीक्षण करने के लिए सभी विभागों को निर्देश दिए, ताकि मरम्मत का कार्य जल्दी किया जा सके। उन्होंने बताया कि 28 सितम्बर को जिले में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत ग्राम बरगा में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्र्रम में जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए हेलीपेड, सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल बैठक व्यवस्था, फायर ब्रिगेड, 

मंच निर्माण, स्टॉल, विद्युत आपूर्ति, प्रकाश, वाहन पार्किंग व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आयुष्मान पखवाड़ा अंतर्गत डोर-टू-डोर अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाने की जरूरत है। उन्होंने आयुष्मान कार्ड के प्रति जागरूकता लाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करने के लिए कहा। सभी का आयुष्मान कार्ड बनाना है। इसके लिए सभी सक्रियतापूर्वक कार्य करें। उन्होंने कहा कि आधार अपडेशन के लिए जिले में शिविर लगाए जा रहे हंै। 

अब तक 11 हजार से अधिक आधार कार्ड अपडेट एवं सुधार किए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि पोषण माह अंतर्गत किशोरी बालिकाओं पर ध्यान केन्द्रित करते हुए कार्य करने की आवश्यकता है। ऐसी किशोरी बालिकाएं जिनका हिमोग्लोबिन कम है, उन्हें सामान्य स्तर पर लाने के लिए कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने पोषण माह अंतर्गत बच्चों के सुपोषण तथा वजन त्यौहार के संबंध में जानकारी ली। 

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि नेशनल लोक अदालत में 1 लाख 16 हजार प्रकरण गए है,  यह अच्छी बात है। इसके लिए सभी विभागों को संवेदनशील होकर कार्य करने की जरूरत है। 

उन्होंने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी से कहा कि ऐसे वृद्धजन जिनके बच्चे उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते है अथवा जो वृद्धजन बेसहारा हैं, उनके लिए वृद्धाश्रम में आवश्यक व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय के प्रकरणों का समय पर निराकरण करें तथा मानवाधिकार आयोग द्वारा आने वाले प्रकरणों का समय पर प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए शिविर का आयोजन किया जाना है। समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को आवश्यक तैयारी करने कहा। उन्होनें कहा कि दिव्यांगजनों की बेहतरी के लिए उन्हें सहायक उपकरण, दिव्यांगता प्रमाण पत्र सहित शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिले में सीआरसी सेंटर भी है। 

दिव्यांगजनों के हित में कार्य करने के लिए सभी को कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ओबीसी सर्वे के लिए ऑनलाईन पोर्टल बन गए हैं और इसमें ऑनलाईन आईडी बनाए गए हैं। सभी विभागों को डेटा अद्यतन करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी श्री आयुष जैन, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।