राजनांदगांव: महापौर ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक, कार्य में तेजी लाने के दिये निर्देश…

राजनांदगांव, 23 जुलाई 2021। महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख ने आज अपने कक्ष में आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी की उपस्थिति में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर अधिकारियों से निर्माण कार्य, अमृत मिशन, प्रधानमंत्री आवास, राजस्व वसूली एवं सफाई कार्य के संबंध में जानकारी ली तथा कार्य में गति लाकर समय पर कार्य संपादित करने के निर्देश दिये।

Advertisements

महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने बैठक में कार्यपालन अभियंता यू.के.रामटेके से कहा कि सभी वार्ड में स्वीकृत कार्य प्रारंभ कराये, जो कार्य चल रहे है उसमें गति लावे एवं गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण कराये। जिन कार्यो की निविदा की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, उसका कार्यादेश जारी कर कार्य प्रांरभ कराये। वार्डो में स्वीकृत कार्यो के संबध में संबंधित उप अभियंता वार्ड पार्षद को जानकारी देवे।

इसके अलावा प्रगतिरत एवं पूर्ण कार्यो की समय पर बिलिंग नहीं होने की शिकायत प्राप्त होती है। इस संबंध में सभी उप अभियंता समय पर कार्य करना सुनिश्चित करे, सभी सहायक अभियंता भी कार्यो की मानिटरिंग करे। साथ ही दोपहर में सभी तकनीकि अधिकारी कार्यालय में उपस्थित रहे, ताकि कार्यालयीन कार्य पूर्ण हो सके। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत दुकान निर्माण के लिये जगह चिन्हांकित करे, ताकि दुकान निर्माण कर छोटे व्यवसायियों को उसका लाभ मिल सके।

महापौर श्रीमती देशमुख ने प्रधानमंत्री आवास के कार्यो के संबंध में जानकारी लेते हुये कहा कि पात्र हितग्राहियों का नाम सूची मंे आने के पश्चात ही मकान तोडने की कार्यवाही कराये। बिना सूची में नाम आये मकान तोडने की कार्यवाही की जा रही है, जिससे हितग्राहियों को परेशानी हो रही है। इसके अलावा सभी हितग्राहियो का किस्त समय में जारी हो जाये, इसका विशेष ध्यान रखा जाये, ताकि बरसात में आवास निर्माण में परेशानी न हो। अमृत मिशन के कार्यो की प्रगति की जानकारी लेते हुये कहा कि पाईप लाईन बिछाने के लिये गड्ढे खोदे जाते है, जो समय पर फिलिंग नहीं हो पाती है।

वर्तमान में बरसात के कारण आवागमन में परेशानी होती है। जिसे ध्यान में रखते हुये फिलिंग की कार्यवाही तत्काल करावे। जल विभाग के सहायक अभियंता श्री अतुल चोपडा ने जानकारी देते हुये बताया कि चिखली ओव्हर हैड टैंक के इंटर कनेक्शन का कार्य पूर्ण हो चुका है, टंकी में पानी भरकर टेस्टिंग कार्य किया जा रहा है। इसी प्रकार टाका घर टंकी निर्माण का कार्य 30 सितम्बर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। महापौर ने बरसात एवं अगामी त्यौहारों को ध्यान में रखते हुये विद्युत व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये।

राजस्व वसूली के संबंध में जानकारी लेते हुये महापौर श्रीमती देशमुख ने कहा कि राजस्व वसूली में तेजी लावे, जिन दुकानों का अनुबंध नही हुआ है उनका अनुबंध करावें। नीलामी के पश्चात जिनके द्वारा किस्त की राशि जमा नहीं की गयी है उन्हें नोटिस जारी करे। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की दुकानों में पात्र हितग्राहियों की जॉच करे एवं अपात्र लोगों को दुकान खाली करावे। साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर में आबंटित भूमि के भू-स्वामीयों द्वारा किस्त की राशि नहीं जमा करने उन्हंे नोटिस जारी करे।

उन्होंने शासन की योजना रोका छेका के तहत संकल्प पत्र भराने एवं घुमंतु मवेशियों को पकडना सुनिश्चित करे, जिससे दुर्घटना को टाला जा सके। सफाई कार्य की समीक्षा में प्र.स्वास्थ्य अधिकारी अजय यादव से कहा कि बिना सूचना के अनुपस्थित सफाई कर्मी एवं लम्बे समय से अनुपस्थित सफाई कर्मीयों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करे। बरसात को ध्यान में रखते हुये सफाई व्यवस्था दुरूस्त करे। मौसमी बिमारी को ध्यान में रखते हुये मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के मोबाईल युनिट का वार्डो में प्रतिदिन संचालन कराने समाज कल्याण अधिकारी श्री भूपेन्द्र वाडेकर को निर्देशित किये, ताकि वार्ड के लोगों को त्वरित चिकित्सा का लाभ मिल सके।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि सभी तकनीकि अधिकारी अपने अपने प्रभारीत वार्डो के कार्यो का प्रतिदिन मानिटरिंग करें एवं समय सीमा में कार्य पूर्ण कराये। इसके अलावा समस्त अधिकारी मूलभूत सुविधा बिजली पानी सफाई से संबंधित कार्यो का सुचारू रूप से संचालन कराना सुनिश्चित करे, ताकि वर्षा ऋतु में परेशानी न हो। राजस्व बढ़ाने संपत्तिकर, दुकान किराया आदि की वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये। बैठक में उपायुक्त सुदेश कुमार सिंह, लेखा अधिकारी यू.एस.वर्मा सहित सभी सहायक अभियंता व उप अभियंता एवं विभागीय प्रमुख उपस्थित थे।