राजनांदगांव : विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-73 खैरागढ़ उप निर्वाचन : युवाओं द्वारा मतदान जागरूकता आयोजन…

  • मजबूत लोकतंत्र सबकी भागीदारी-वोट करना हम सबकी जिम्मेदारी

राजनांदगांव – विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-73 खैरागढ़ उप निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग के लिए प्रेरित करने मतदाता जागरूकता आयोजनों का सिलसिला अनवरत जारी है। आज स्वीप के तहत तहसील छुईखदान के ग्राम गोपालपुर में आयोजन हुआ।

Advertisements

शासकीय कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र छुईखदान के छात्र-छात्राओं ने एनएसएस के माध्यम से गांव में जागरूकता रैली निकाली। रंगोली प्रतियोगिता एवं ग्रामीणों को शामिल करते हुए अन्य आयोजन संपन्न हुए रैली पूरे गांव का भ्रमण करते हुए अंत में ग्राम गौठान चौक में एकत्रित हुई जहां उपस्थित ग्राम वासियों को 12 अप्रैल को अवश्य मतदान करने की अपील के साथ मतदाता शपथ दिलाई गई।

मतदाताओं ने उत्साह से कहा कि वोट जरूर देंगे। ग्राम गोपालपुर के आयोजन में ईवीएम वीवीपैट का प्रदर्शन जागरूकता हेतु किया गया। आयोजन कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता के निर्देशन में संपन्न हुआ। इस सफल आयोजन में एनएसएस प्रभारी, स्वीप नोडल प्राध्यापक एवं एनएसएस छात्र-छात्राओं, सहित ईवीएम वीवीपैट मास्टर ट्रेनर्स का योगदान रहा। इस कार्यक्रम में ग्रामीण युवा, वरिष्ठ एवं महिला मतदाताओं की उपस्थिति रही। सभी ने कहा 12 अप्रैल को पहले मतदान -प्रथम कर्तव्य प्रथम कार्य फिर दूजा काम।

रंगोली व पोस्टर से जागरूकता संदेश –

शासकीय महाविद्यालय छुईखदान में रंगोली एवं पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मतदान जागरूकता पर आधारित आकर्षक एवं कलात्मक रंगोली एवं पोस्टर छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार की गई। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह था।

प्रत्येक वोट के महत्व को रेखांकित करते हुए एवं लोकतंत्र में मतदाताओं की भागीदारी के महत्व पर केंद्रित प्रतियोगिताओं में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मजबूत लोकतंत्र सबकी भागीदारी-वोट करना हम सबकी जिम्मेदारी की थीम पर रंगोली एवं पोस्टर तैयार किए। कार्यक्रम के सफल आयोजन में महाविद्यालय की प्राचार्य, स्वीप नोडल प्राध्यापक नोडल अधिकारी एवं स्टॉफ की भागीदारी रही।

प्रशिक्षु टीचर्स ने ली मतदान शपथ –

डाइट जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान खैरागढ़ में प्रशिक्षु टीचर्स एवं जीवन विद्या शिविर के मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा स्वीप मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मतदान का महत्व विषय पर विशेष सत्र में वक्तव्य दिया गया एवं सभी प्रशिक्षणार्थियों से 12 अप्रैल को मतदान करने की अपील के साथ मतदाता शपथ भी दिलाई गई। इस आयोजन में डाइट की प्राचार्य श्रीमती तारिणी सिंह हैं व्याख्याता श्री केके वर्मा एवं समस्त स्टाफ एवं शिक्षक उपस्थित थे।

ब्रम्हाकुमारी बहनों के द्वारा शपथ –

खैरागढ़ शहर में ब्रम्हाकुमारी बहनों के द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली में नगर भ्रमण के दौरान मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के तहत 12 अप्रैल को मतदान करने की अपील की गई। रैली उपरांत राजयोग भवन में रैली में शामिल सभी लोगों को मतदाता शपथ दिलाई गई।